कितने पढ़े-लिखे हैं देश को चलाने वाले बड़े नेता

Image Source: Google

Image Source: Google

हर कोई चाहता है कि हमारा नेता ऐसा हो, जिसके पास न केवल देश को चलाने के लिए बेहतर योजनाओं हों बल्कि उसके पास अच्छा खासा ज्ञान भी हो। हालांकि, यह भी सच है कि भारत के ज्यादातर नेता लिखे नहीं हैं।

Image Source: Google

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: उन्होंने वादनगर से 12वीं की है और इसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी से पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन की। उन्होंने इसके बाद पॉलिटिकल साइंस में मास्टर की डिग्री भी प्राप्त की है।

Image Source: Google

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह: उनकी प्रारंभिक शिक्षा मेहसाना में हुई और इसके बाद उन्होंने अहमदाबाद के सीयू शाह साइंस कॉलेज से बायोकेमिस्ट्री में ग्रेजुएशन की है।

Image Source: Google

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ: उन्होंने ठंगर से शिक्षा प्राप्त की और इसके बाद गढ़वाल यूनिवर्सिटी से गणित में बीएससी की डिग्री प्राप्त की।

Image Source: Google

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव: उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ मैसूर से बी.ई.सिविल एनवायरमेंट की डिग्री प्राप्त की है और इसके बाद एनवायरमेंट इंजीनियरिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन की भी है।

Image Source: Google

बसपा सुप्रीमो मायावती: उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के कालिंदी कॉलेज से बीए, वीएमएलजी कॉलेज से बी.एड और दिल्ली यूनिवर्सिटी से LLB की डिग्री प्राप्त की है।

Image Source: Google

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल: उन्होंने 12वीं की पढ़ाई हिसार के डीएन कॉलेज से की और इसके बाद आईआईटी खड़गपुर से मकैनिकल इंजिनियरिंग में बीटेक की डिग्री प्राप्त की।

Image Source: Google

राहुल गांधी: उन्होंने शुरुआती शिक्षा सेंट कोलंबस स्कूल से प्राप्त की और इसके बाद सेंट स्टीफंस कॉलेज में ग्रेजुएशन की, जिसके बाद उन्होंने रोलिंस कॉलेज से पढ़ाई की।

Image Source: Google

महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी: उनकी स्कूलिंग 'होली चाइल्ड औक्सिलियम स्कूल' से हुई और इसके बाद उन्होंने डीयू एसओएल में बी. कॉम में एडमिशन लिया, लेकिन डिग्री का कोर्स पूरा नहीं कर पाईं।

Image Source: Instagram

जानिए अल्बर्ट आइंस्टीन के बारे में 12 दिलचस्प बातें